11 Ways To Improve Your Sexual Performance In Hindi

11 Ways To Improve Your Sexual Performance In Hindi हर पुरुष संबंध बनाने के समय ये जरूर सोचता है कि क्या वो अपनी साथी को चरमसुख दे पाएगा या नहीं
Improve Your Sexual Performance

कई पुरुष सेक्स के दौरान अपने पार्टनर की खुशी और संतुष्टि बढ़ाने में रुचि रखते हैंपर इस मामले में काई महिलाओं की ये सिकायत रहती है कि वो अपने साथी के साथ खुश नहीं है।

 तो चिंता मत कीजिए आज मैं आप को यहां ऐसे कई तरीके बताने वाली हूं जिस से कई पुरुषों अपने साथी को  चरमसुख देने में कमियाब हो सकेंगे।

How To Improve Your Sexual Performance In Hindi

निम्न विधियां द्वारा Improve Your Sexual Performance यह आप की, सहनशक्ति बढ़ाने और सेक्स की समग्र गुणवत्ता में सुधार करने में मदद कर सकती हैं

1. स्वस्थ आहार खाएं

आपको उन खाद्य पदार्थों से बचने की भी कोशिश करनी चाहिए जिनमें बहुत अधिक चीनी, नमक या संतृप्त वसा होता है।

कुछ अध्ययन बताते हैं कि एक संतुलित और स्वस्थ आहार आपके वजन को कम करने, या स्वस्थ वजन बनाए रखने में आपकी मदद करके आपके यौन कार्य को बेहतर बना सकता है।

मर्दानगी बढ़ाने के लिए कुछ अच्छे खाद्य पदार्थो का उपयोग करे
यहां ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जो सदियों से सेक्स ड्राइव को बढ़ावा देने के लिए उपयोग किए जाते हैं।
अखरोट
एवोकाडो
तरबूज
चॉकलेट
अंडा
बादाम
आड़ू
कॉफ़ी

मर्दानगी बढ़ाने के लिए कुछ अच्छे पेय पदार्थो का उपयोग करे सर्वश्रेष्ठ पेय हैं जो आपको बिस्तर में बेहतर प्रदर्शन करने के लिए आदमी को मिलेंगे।
अनार का रस
दूध
तरबूज़ का रस
केले और दूध का मिश्रण

2. Foreplay पर ज्यादा ध्यान दे

कुछ पुरुषों का मानना है कि foreplay बहुत महत्वपूर्ण है, यहां तक कि सेक्स का हिस्सा भी है।
foreplay मतलब संभोग से पूर्व क्रीड़ा, जैसे किस करना, एक दूसरों के गुप्तांगों की मालिश करना और मुख मैथुन करना हैं। 
संभोग से पूर्व फोरप्ले करना से लोगों के लिए यौन अनुभव में सुधार हो सकता है।

महिलाओं के लिए फोरप्ले विशेष रूप से महत्वपूर्ण हो सकता है। 2017 के एक अध्ययन में पाया गया कि बहुत कम महिलाएं - लगभग 18 प्रतिशत - अकेले संभोग करने से एक संभोग का अनुभव करती हैं। इसी निष्कर्ष के अनुसार, 36.6 प्रतिशत महिलाओं ने कहा कि संभोग के दौरान संभोग के लिए क्लिटोरल ( योनी को हाथों से सहलाना) उत्तेजना आवश्यक थी। 

3. स्टार्ट-स्टॉप तकनीक का प्रयास करें

जो पुरुष संभोग के दौरान अधिक समय तक रहना चाहते हैं, वे स्टार्ट-स्टॉप तकनीक की कोशिश कर सकते हैं।

इस तकनीक का उपयोग करने के लिए, हर बार वीर्य स्खलन  महसूस होने पर यौन क्रिया को रोक दें। गहराई से साँस लें और धीरे-धीरे फिर से शुरू करें, इस क्रिया को ज्यादा से ज्यादा बार दोहराएं
यह विधि शरीर के वीर्य स्खलन को रोकने में मदद कर सकती है इससे संभोग का आनंद बढ़ेगा।

4. कुछ नया करने का प्रयास करें

संभोग का आनंद जुनून और उत्साह के वातावरण में पनपता है।

यदि कोई व्यक्ति लंबे समय से एक साथी के साथ है, तो नियमित रूप से सेक्स करना मुश्किल हो सकता है, और उत्साहित महसूस करना, ध्यान केंद्रित करना, या साथी को खुश करना मुश्किल हो सकता है।

जिस के लिए आप को संभोग में अलग अलग चीज़े करनी चाहिए जैसे
यौन कल्पनाओं के बारे में बात करना
अलग अलग पोजिशन में करना
अलग अलग कमरों में अलग अलग तरीकों को आजमाना
एक साथ रोमांटिक डेट पर जाना
एक साथ खाना बनाना
लंबी पैदल यात्रा करना
एक साथ नहाना 
एक नया बैंड देखना
कोई नया खेल खेलने की कोशिश करना
इसके अलावा, एक दूसरे से रोमांटिक बाते करना
यह यौन गतिविधि सेक्स को और अधिक रोमांचक बना सकता है।

5. किसी भी प्रकार के चिंता और तनाव से दूर रहे

चिंता और तनाव में होने से लोगों के लिए संभोग का आनंद लेना कठिन हो सकता हैं। ये भावनाएँ लोगों की योंन शक्ति पर असर डाल सकती हैं।

अगर कोई पुरुष इस बारे में चिंतित होता है कि उसका यौन प्रदर्शन कैसे करेगा? तो वह सेक्स के बारे में कम उत्साहित महसूस कर सकता है और इस दौरान वह सम्भोग का पूर्ण आनंद नहीं ले सकता।

यौन प्रदर्शन की तुलना में शारीरिक संवेदनाओं पर अधिक ध्यान केंद्रित करना चाहिए जैसे- व्यायाम, अधिक नींद लेना, रिश्तों को बेहतर बनाने के लिए काम करना, पसंदीदा शौक पर अधिक समय बिताना 

6. धूम्रपान छोड़ दें

सिगरेट पीने से उच्च रक्तचाप और हृदय संबंधी अन्य समस्याएं हो सकती हैं जो स्तंभन समस्याओं का कारण बनती हैं।

धूम्रपान भी स्वतंत्र रूप से स्तंभन दोष से जुड़ा हुआ है। धूम्रपान और यौन प्रदर्शन पर 13 अध्ययनों के 2015 के विश्लेषण में पाया गया कि धूम्रपान छोड़ने से अक्सर यौन कार्य में सुधार होता है और स्तंभन दोष कम हो जाता है।

7. नियमित रूप से व्यायाम करें।

हाल के अध्ययनों से पता चलता है कि नियमित व्यायाम कई यौन समस्याओं से रक्षा कर सकता है, और स्तंभन  में सुधार कर सकता है। नियमित व्यायाम आपके हृदय स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है, आपकी समग्र सहन शक्ति में सुधार कर सकता है।

नियमित व्यायाम मानसिक स्वास्थ्य में सुधार और चिंता को कम कर सकता है।

शारीरिक रूप से सक्रिय होने से हृदय की स्थिति के लिए जोखिम कम हो सकता हैं और साथ ही यौन सम्बन्ध बनाने में सुधार हो सकता है।

इसके अलावा, कुछ पुरुषों को नियमित व्यायाम उनके मानसिक स्वास्थ्य में सुधार करता है, चिंता को कम करता है और उन्हें अपने शरीर के बारे में बेहतर महसूस करने में मदद करता है।

अगर पुरुष उत्तेजना और वीर्य स्खलन से संबंधित मांसपेशियों के व्यायाम से लाभ उठाना चाहते है तो निम्नलिखित अभ्यास आप की मदद कर सकता हैं।
  1. पेशाब करते समय, मूत्र का प्रवाह रोक दें। कई बार दोहराएं और शामिल मांसपेशियों की पहचान करना सीखें।
  2. जब पेशाब नहीं होता है, तो इन मांसपेशियों को 10 सेकंड के लिए अनुबंधित करने का प्रयास करें। उन्हें 10 सेकंड के लिए आराम दें, फिर उन्हें 10 सेकंड के लिए अनुबंधित करें।
  3. अनुबंध के इस चक्र को दोहराएं और प्रत्येक दिन 10 बार आराम करें।
8. माइंडफुलनेस का अभ्यास करें

वर्तमान समय में माइंडफुलनेस अधिक जागरूक बनने का अभ्यास है। यह शुरुआती लोगों के लिए ध्यान का एक लोकप्रिय रूप है, और इससे यौन क्रिया में सुधार हो सकता है।

2017 में प्रकाशित शोध से पता चलता है कि माइंडफुलनेस आधारित थेरेपी सेक्स के बारे में नकारात्मक दृष्टिकोण को बदल सकती है, यौन संबंधों में सुधार कर सकती है और यौन गतिविधि के दौरान लोगों को अधिक मदद कर सकती है।

माइंडफुलनेस और मेडिटेशन भी यौन गतिविधि से असंबंधित तनाव को प्रबंधित करने में मदद कर सकता है। यह अप्रत्यक्ष रूप से यौन रोग को संबोधित कर सकता है और किसी व्यक्ति की क्षण में ध्यान केंद्रित करने की क्षमता में सुधार कर सकता है।

9. एक हर्बल उपचार का प्रयास करें

कुछ हर्बल उपचार यौन संतुष्टि में सुधार कर सकते हैं, खासकर अगर वीर्य स्तंभन दोष एक चिंता का विषय है। 2018 में, शोधकर्ताओं ने वीर्य स्तंभन दोष के उपचार के रूप में हर्बल उपचार से जुड़े 24 परीक्षणों की समीक्षा प्रकाशित की।

जिनसेंग ने महत्वपूर्ण सुधार प्रदान किए, जबकि पाइनस पिनास्टर और मैका रूट या लेपिडियम मेयेनैनी नामक एक प्रकार के पाइन ने शुरुआती सकारात्मक लाभ दिखाए।

हालांकि, 2017 में प्रकाशित एक छोटे से अध्ययन के परिणामों ने संकेत दिया कि ट्रिबुलस टेरेस्टिस वीर्य स्तंभन दोष कम करने में मदद कर सकता है।

हर्बल उपचार की कोशिश करने से पहले, डॉक्टर से बात करें।

10. पुरानी स्वास्थ्य समस्याओं का प्रबंधन

स्तंभन दोष स्वास्थ्य के मुद्दों का एक प्रारंभिक चेतावनी संकेत हो सकता है। संतुलित आहार, शारीरिक रूप से सक्रिय रहना, और तनाव को दूर करके शरीर की अच्छी देखभाल करना महत्वपूर्ण है।

मधुमेह और हृदय रोग जैसे पुराने स्वास्थ्य मुद्दों का इलाज करना भी आवश्यक है। दवाओं को अनुशंसित के रूप में लें और जीवनशैली में बदलाव की कोशिश करें 

यदि इन स्थितियों के लक्षण बिगड़ते हैं, तो अच्छे से चिकित्सा ले

11. किसी अच्छे डॉक्टर से बात करें।

कई दवाएं यौन क्रियाओं में मदद कर सकती हैं,
दवा पुरुषों के लिए सबसे तेजी से उपचार का विकल्प हो सकता है। यदि स्तंभन दोष के लिए दवा लेने वाला व्यक्ति भी जीवन शैली में बदलाव करता है और चिकित्सा में भाग लेता है, तो वे अंततः दवाओं को लेने से रोकने में सक्षम हो सकते हैं।

I hope you have liked these 11 techniques to improve your sexual performance in Hindi if you like it then please share 

Comments

Popular posts from this blog

Best Gift Ideas for Girls

Make Your Girlfriend Always Happy